आंध्रप्रदेश २०१९ चुनाव शेड्यूल और रिजल्ट

तेलुगु देशम पार्टी प्लस कोंग्रेस गठबंधन, वायआरएस, बीजेपी, एआईएमआईएम जैसी पार्टी के साथ आंध्रप्रदेश के २०१९ लोकसभा चुनाव बेहद ही रोमांचक होने वाले हैं. मोदी सरकार द्वारा आंध्रा को स्पेशल पैकेज देने के वादे से पीछे हटना और फिर उनके एनडीए के साथी टीडीपी का एनडीए से निकल के कोंग्रेस के यूनाइटेड प्रोग्रेसिव अलायन्स में मिल जाना, बहुत सब पहलू हैं इस इलेक्शन के.

वैसे बीजेपी के लिए ये इलेक्शन कठिन होने के आसार पहले से ही हैं क्यूंकि पिछले कुछ समय से आन्ध्र के लोग सोशल मिडिया पर बीजेपी की जम के आलोचना कर रहे हैं. और बीजेपी की साउथ यानी की दक्षिण के राज्यों में खस्ता हाली की परेशानी हैं की कम ही नहीं हो रही हैं. वैसे कोंग्रेस देश की सब से पुरानी राजनितिक पार्टी होने के बावजूद भी आंध्रा में उतनी मजबूत नहीं हैं. वो तो पीडीपी के सहारे एक बार फिर से यूपीए के मेम्बर को प्रधानमंत्री पद मिलते देखना चाहती हैं.

आंध्रप्रदेश के २०१४ के रिजल्ट

दिलचस्प बात ये हैं की पिछले इलेक्शन में टीडीपी और कोंग्रेस का टोटल वोट प्रतिशत करीब ४१% जितना था. ऐसे में इस बार उनके गठबंधन होने से वो आधी से ज्यादा सीटें जितने की उम्मीद रख रहे हैं.

पिछले इलेक्शन में सभी पार्टी का प्रदर्शन कुछ ऐसा था:

पार्टी वोट प्रतिशत जीती हुई सीटें
तेलुगु देशम पार्टी २९.१% १५
वायएसआर कोंग्रेस २८.९%
कोंग्रेस ११.५%
भारतीय जनता पार्टी ८.५%
सिट जितनेवाले कैंडिडेट पार्टी
अमलापुरम डॉ पांडुला रविन्द्र बाबु टीआरएस
नंद्याल एस पी वाय रेड्डी वायएसआर
अनकापल्ली मुत्तासेट्टी राव टीडीपी
नरसपुरम गोकाराजू गंगाराजू बीजेपी
अनंतपुर जे सी दिवाकर रेड्डी टीडीपी
नरसरावपेट रायपति साम्बासिवा राव टीडीपी
अरकू कोठापल्ली गीता वायएसआर
बापत्ला मल्याद्री श्रीराम टीडीपी
नेल्लोर मेकापति राजमोहन रेड्डी वायएसआर
ओंगोल वाय वी सुब्बारेड्डी वायएसआर
चित्तूर नारामाली शिवप्रसाद टीडीपी
राजमुंदरी मुरलीमोहन मगंती टीडीपी
एलुरु मगंती व्यंकटेश्वर राव टीडीपी
राजामपेट पी वी मिधुनरेड्डी वायएसआर
गुंटूर जयदेव गल्ला टीडीपी
श्रीकाकुलम किन्जरापू नायडू टीडीपी
हिंदुपुर क्रिस्टप्पा निम्मला टीडीपी
तिरुपति वेराप्रसाद राव वेलागपल्ली वायएसआर
कड़पा या एस अविनश रेड्डी वायएसआर
विजयवाड़ा केसीनेनी श्रीनिवास टीडीपी
काकीनाडा थोटा नरसिंहम टीडीपी
विशाखापट्नम काम्भापति हरीबाबु बीजेपी
कर्नूल बुट्टा रेणुका वायएसआर
विजयनगरम पुसापति अशोक गजपति राजू टीडीपी
मछलीपट्टनम कोंकल्ला नारायणा राव टीडीपी

२०१९ चुनाव का शेड्यूल और रिजल्ट:

फेज सीटें तारीख
अमलापुरम, नंद्याल, अनकापल्ली, नरसपुरम, अनंतपुर, नरसरावपेट, अरकू, नेल्लोर, बापत्ला, ओंगोल, चित्तूर, राजमुंदरी, एलुरु, राजामपेट, गुंटूर, श्रीकाकुलम, हिंदुपुर, तिरुपति, कड़पा, विजयवाड़ा, काकीनाडा, विशाखापट्नम, कर्नूल, विजयनगरम, मछलीपट्टनम ११ अप्रेल

आप के लिएआंध्रप्रदेश के २०१९ के चुनाव के रिजल्ट हम इसी पेज पर सिट वाइज़ अपडेट करेंगे. आप चुनाव के नतीजों की तारीख को यानी की २३ मई को यहाँ रियल टाइम अपडेट देख सकेंगे.

अपडेट:  

११ अप्रेल को हुए सिंगल फसे इलेक्शन में आंध्रप्रदेश में सभी १७५ असेम्बली और २५ लोकसभा सीटों के ऊपर मतदान हुआ. मतदान का प्रतिशत ७९.८८% रहा जो की पिछले २०१४ के चुनावों के मुकाबले में १.९२% जितना ज्यादा रहा. १,५५,४५,२११ पुरुष मतदाता और १,५७,८७,७५९ स्त्री मतदातओने अपने मताधिकार का उपयोग किया.

सब से ज्यादा मतदान प्रतिशत प्रकासम जिल्ले में हुआ जो की ८५.९३% हैं. उसके बाद दुसरे नम्बर पर गुंटूर में ८२.३७% मतदान हुआ. विशाखापत्तनम में सब से कम ७३.६७% मतदान हुआ. ओवरआल मतदान यहाँ शान्तिपूर्ण ढंग से हुआ हालांकि कुछ कुछ जगहों से एवीएम में टेक्निकल खराबी की शिकायतें आई लेकिन वो तो तकनीक के उपयोग में सामान्य ही हैं. चलिए फिर और अपडेट और २३ तारिख को सुबह से ही इस पेज पर रिजल्ट के न्यूज भी देखना न भूले.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *