आसाम २०१९ चुनाव रिजल्ट, न्यूज

अपडेट (एग्जिट पोल)

२०१९ के आसाम लोकसभा चुनावों का एग्जिट पोल आ चूका हैं. यहाँ बीजेपी दो और पार्टियां एजेपी और बीपीऍफ़ के साथ मिल के चुनाव लड़ी. और हाल की सर्वे स्थिति के अनुसार इस त्रिकोणीय गठबंधन के खाते में शायद १३ से १४ सीटें आ सकती हैं. केवल बीजेपी ९ या १० फिलहाल आगे दिख रही हैं. जबकि एजेपी के खातें में १ से ले के ३ सिट तक सा सकती हैं. बीपीऍफ़ एक सिट पर बढ़त बनाई हुई दिख रही हैं.

सिट पार्टी
करीमगंज बीजेपी
कलियाबोर एजीपी कोंग्रेस के बिच कड़ी टक्कर
कोकराझार बीजेपी
गुवाहाटी बीजेपी
जोरहाट बीजेपी
डिब्रुगढ़ बीजेपी
तेजपुर बीजेपी
धुबरी एजीपी कोंग्रेस के बिच कांटे की टक्कर
नौगांव बीजेपी
बारपेटा कोंग्रेस एजीपी के बिच कड़ी टक्कर
मंगलदोई बीजेपी
लखीमपुर बीजेपी
सिल्चर बीजेपी
स्वशासी जिला-असम बीजेपी

आसाम इंडिया का उत्तरीपूर्व पार्ट का राज्य हैं. वो हिमालय पर्वतमाला के दक्षिण में स्थित राज्य हैं. चुनावों की द्रष्टि से देखें तो यहाँ लोकसभा की कुल १४ सीटें हैं इसलिए ये एक अहम् स्टेट हैं हर पोलिटिकल पार्टी के लिए.

२०१९ के लोकसभा चुनावों में कुल ६ मुख्य पार्टियां यहाँ अपना नसीब आजमा रही हैं. इनमे से कुछ रीजनल पार्टी हैं जो आसाम के बहार अस्तित्व और पकड नहीं रखती हैं. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), इंडियन नेशनल कोंग्रेस (कोंग्रेस), नेशनल कोंग्रेस पार्टी (एनसीपी), आल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीऍफ़), आसाम गन परिषद और बोडोलेंड पीपल्स फ्रंट लोकसभा चुनाव २०१९ की प्रमुख पार्टियां हैं. इन पार्टी में भाजपा, आसाम गन परिषद और बोडोलेंड पीपल्स फ्रंट के बिच में प्रीपोल अलाइंस हैं.

आसाम की सभी लोकसभा सीट्स

२०१४ के चुनाव रिजल्ट

आसाम के २०१४ के चुनावों को देखा जाएँ तो भाजपा ने सब से बड़ी पार्टी के तौर पर कुल ५०% यानि की १४ में से ७ सीटों पर जित हांसिल की थी. उनका वोट शेयर ३६.५०% था. दुसरे नम्बर पर कोंग्रेस थी जिसको ३ सीटें और २९.६०% वोट मिले थे. युआईएडीऍफ़ को भी तिन सीटें मिली थी लेकिन उनका वोट शेयर कोंग्रेस से काफी कम १४.८०% था. आसाम गण परिषद को ३.८% वोट मिले थे लेकिन कोई सिट पर उनका उम्मीदवार जीता नहीं था. २०१४ की मोदी लहर में यहाँ कोंग्रेस पार्टी को सब से बड़ा नुकशान हुआ था. २०१९ में उसके पास ७ सिट थी जो २०१४ में ४ कम हो गइ थी. बीजेपी को ३ सिट का फायदा हुआ और वो ४ से ७ सीट पर पहुंची. एआईयूडीऍफ़ को भी एक सिट का फायदा मिला २००९ के सापेक्ष.

२०१४ चुनाव के विनिंग कैंडिडेट्स

सिट जीते हुए कैंडिडेट पार्टी
करीमगंज राधेश्याम बिस्वास एआईयूडीऍफ़
कलियाबोर गौरव गोगोई कोंग्रेस
कोकराझार नाबा कुमार सरणिया (हीरा) निर्दलीय
गुवाहाटी विजय चक्रवर्ती भाजपा
जोरहाट कामाख्या प्रसाद तासा भाजपा
डिब्रुगढ़ रामेश्वर तेली भाजपा
तेजपुर राम प्रसाद शर्मा भाजपा
धुबरी बदरुद्दीन अजमल एआईयूडीऍफ़
नौगांव राजेन गोहेन भाजपा
बारपेटा सिराजुद्दीन अजमल एआईयूडीऍफ़
मंगलदोई रामेन डेका भाजपा
लखीमपुर सर्बानन्दा सोनवाल भाजपा
सिल्चर सुष्मिता देव कोंग्रेस
स्वशासी जिला-असम बीरेन सिंह एंगती कोंग्रेस

२०१९ चुनाव शेड्यूल

आसाम के २०१९ के चुनाव पहले तिन फेज में पुरे होंगे. और उसका पूरा शेड्यूल आप निचे देखें.

फेज सिट मतदान की तारीख
तेजपुर, कलियाबोर, जोरहट, डिब्रूगढ़, लखीमपुर ११ अप्रेल
करीमगंज, सिलचर, मंगलाडोई, ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट, नौगांव १८ अप्रेल
धुबड़ी, कोकराझार, बारपोटा, गुवाहाटी २३ अप्रेल

अपडेट्स:

आसाम की सभी १४ लोकसभा सीटों पर चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन हुआ. वैसे कुछ बूथ से इवीएम की खराबी की शिकायतें मिली थी जिसे रिप्लेस कर दिया गया था. पहले फेज के चुनावों में आसाम में ६८% मतदान हुआ. दुसरे फेज में वोटर टर्न आउट और भी अच्छा रहा और कुल ७४% लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया.

तीसरें फेज के मतदान को देख के लगा की आसाम के मतदाताओं में सच में कुछ जोश आया हैं. कुल मिला के ८५% मतदान हुआ जो इंडिया की नेशनल एवरेज के मुकाबले में काफी अच्छा कहा जा सकता हैं.

२३ मई को सुबह से ही आप को इस पेज के ऊपर आसाम के लोकसभा चुनावों के नतीजे अपडेट होते दिखेंगे. तो आप २३ मई को हमारी साईट को विजिट करना न भूले.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *