आज की इलेक्शन न्यूज – १३ मई २०१९

दुनिया की सब से बड़ी लोकशाही के पर्व को ख़तम होने में अब महज एक सप्ताह भर और ऊपर कुछ घंटे बाकी हैं. सातवें फेज के ही मतदान होने हैं और उसके बाद लोकसभा चुनावों के रिजल्ट आ जायेंगे. १९ मई को होने वाले सातवें फेज में कुल ५९ सीटों पर ८ राज्यों में मतदान होगा. अब आखरी फेज के लिए सभी पार्टी ने कमर कसी हुई हैं. रेली और रोड शो की भरमार हैं जिसमे सभी पार्टी ने अपने स्टार प्रचारको को उतारा हुआ हैं. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की सिट वाराणसी में भी सातवें फेज में ही मतदान होने हैं.

तो आइये देखते हैं हाल की ताजा इलेक्शन अपडेट की बाइट्स:

प्रधानमंत्री की सोलान रेली

सोलान के थोड़ो ग्राउंड में सोमवार १३ मई को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की रेली हैं. ये रेली शिमला कांस्टीट्युअंसी के लिए प्रचार के लिए हैं. सर्च और सुरक्षा के लिए इकाई की पूरी पुलिस बल तैनात हैं जो जगह जगह सर्च कर रहे हैं. स्टेज के ऊपर मुख्यमंत्री जैराम विहरण और पार्टी के दुसरे बड़े नेता जैसे की सुरेश कश्यप (कैंडिडेट), फोर्मर एमपी वीरेंद्र कश्यप, नरेन्द्र बरागटा, तीर्थ रावत और राजीव सेजल के भी उपस्थित रहने की संभावना हैं.

क्या एक परिवार की पूजा होगी या देश देशभक्ति की भावना से चलेगा!

मध्यप्रदेश के रतलाम से नरेन्द्र मोदी ने कुछ ऐसा हुंकार किया अपनी रेली में. सातवें और आखरी फेज के इस मतदान के लिए भारतीय पार्टी ने अपने मुख्य हथियार राष्ट्रवाद को निकाल लिया हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा की नामदारी लोगों की रेली की शरुआत ही मुझे गाली देने से होती हैं. लेकिन हम अपनी रेली की शरुआत माँ भारती की वंदना से ही करेंगे. उन्होंने आगे कहा की याद रखिये ये वही कोंग्रेस हैं जिसे माँ भारती की सफलता से हमेशा पीड़ा हुई हैं. वो लोग मुझे गाली दे के खुश होते हैं लेकिन भारत माता की जय कहना उन्हें नसीब नहीं होता हैं.

“ममता दीदी मैं जय श्री राम कहता हूँ. और मैं कोलकाता भी जाऊँगा, अगर आप में हिम्मत हैं तो मुझे रोक लीजिये. ” बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह जी ने जयनगर की पब्लिक रेली में कुछ ऐसे कहा.

राहुल गांधी बोले की सैम पित्रोदा का स्टेटमेंट सही नहीं

खन्ना, पंजाब में एक इलेक्शन रेली को संबोधित करते हुए राहुल गाँधी ने बोला की १९८४ के सिख विरोधी दंगो को ले के सैम पित्रोदा ने जो बोला वो सही नहीं हैं. उन्होंने कहा की सैम पित्रोदा ने इस विषय के ऊपर जो भी टिप्पणी की वो सही नहीं हैं. राहुल गांधी ने आगे कहा की सैम पित्रोदा को सच में अपने इस बयान के ऊपर शर्म आनी चाहिए और उन्हें देश से अपनी इस टिप्पणी के लिए माफ़ी मांगनी चाहिए.

महाकाल की पूजा के बाद कैम्पेन की शरुआत

कोंग्रेस जनरल सेक्रेटरी प्रियंका गांधी वाड्रा मध्य प्रदेश पहुंची कोंग्रेस के कैम्पेन के लिए. वो उज्जैन गई और वहां पर उन्होंने महाकालेश्वर के मंदिर में पूजा अर्चना की. उनके साथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री भी उपस्थित थे. इंदौर में प्रियंका गांधी का रोड शो भी होना हैं.

विपक्ष की सामूहिक रेली

इसके साथ ही समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव और बहुजन समाजवादी पार्टी की मायवती ने अपने एसपी-बीएसपी गठबंधन के लिए उत्तर प्रदेश में कैंपेन की बागडोर संभाली हुई हैं. मायावती और अखिलेश की गोरखपुर में भाजपा के खिलाफ सभा हैं. मायावती के साथ उनके भतीजे आकाश आनंद के भी रहने की उम्मीद हैं. राष्ट्रीय लोकशक्ति दल के चौधरी अजित सिंह के भी इस रेली में उपस्थति रहने की खबर हैं.

सातवें और आखरी फेज में १९ मई को मतदान होना हैं जिसमे कुल ८ राज्यों की ५९ सीटें हैं. इसमें प्रधानमंत्री की वाराणसी लोकसभा सिट वीआईपी सीट हैं जिसके ऊपर सब की निगाहें रहेगी. साथ में बंगाल की भी ९ सीटों के ऊपर मतदान होना हैं. और ये सब ९ सीटें टीएमसी के वर्चस्व वाले एरिया से हैं इसलिए और हिंसा और तनाव की उम्मीद लगाईं जा रही हैं (प्राथना हैं की ऐसा न हो!). सातवें फेज में उत्तर प्रदेश की १३ सीट, बिहार की ८ सिट, बंगाल की ९ सिट, मध्य प्रदेश की ८ सिट, झारखंड की ३ सिट, पंजाब की १३ सिट, चंडीगढ़ की १ सिट और हिमाचल प्रदेश की ४ सीटों पर चुनाव होंगे. इस आखरी फेज के ख़तम होने के बाद २३ मई को लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *