हरयाणा पंजाब चुनाव २०१९ एग्जिट पोल और रिजल्ट

पंजाब और हरियाणा भले ही पड़ोस के राज्य हो लेकिन २०१९ के लोकसभा चुनावों के एग्जिट पोल्स में दोनों जगह की जनता का मूड एकदम अलग अलग दिख रहा हैं. पंजाब में ज्यादातर सीटों के ऊपर कोंग्रेस पकड दिख रही हैं जो कैप्टेन अमरिंदर सिंह की राजनीति कुशलता का बयान करती हैं. तो पड़ोस के हरियाणा में ज्यादातर स्थानों के ऊपर कमल का फुल खिलने के यानी की बीजेपी के जितने के आसार बने हुए हैं.

पंजाब लोकसभा चुनाव

२०१९ के लोकसभा चुनावों के एग्जिट पोल्स के मुताबिक़ यहाँ की १३ लोकसभा सीटों में से ११ सीटों के ऊपर कोंग्रेस के जितने की उम्मीदें हैं जिसमे से दो सीटों के ऊपर उसकी सिरोमणि अकाली दल से कड़ी टक्कर होने के आसार हैं. और होशिआरपुर की सिट पर कोंग्रेस और बीजेपी की कड़ी टक्कर होने के आसार हैं.

सिट किस पार्टी की लीड दिख रही हैं
गुरदासपुर बीजेपी
अमृतसर कोंग्रेस

खडूर-साहिब

कोंग्रेस
जालंधर कोंग्रेस और अकाली दल के बिच कड़ी टक्कर
होशिआरपुर बीजेपी कोंग्रेस के बिच कड़ी टक्कर
आनंदपुर साहिब कोंग्रेस
लुधियाना कोंग्रेस
फतेगढ़ साहिब कोंग्रेस
फरीदकोट कोंग्रेस
फिरोजपुर कोंग्रेस
बठिंडा कोंग्रेस और अकाली दल के बिच कड़ी टक्कर
संगरूर कोंग्रेस
पटियाला कोंग्रेस

पंजाब में यदि २०१४ के लोकसभा चुनावों को देखा जाए तो कोंग्रेस को केवल ३ सिट मिली थी. पहली बार लोकसभा का इलेक्शन लड़ी हुई आम आदमी पार्टी को ४ सिट पर जित मिली थी. जब की अलायन्स में पार्टनर अकाली दल को ४ और बीजेपी को २ सीटें मिली थी. इस लिहाज से देखा जाए तो इन चुनावों में कोंग्रेस को सब से ज्यादा फायदा और आम आदमी पार्टी को सब से ज्यादा नुकशान होता दिख रहा हैं.

१९ मई की सातवीं आखरी फेज में पंजाब की सभी १३ सीटों पर चुनाव हुए हैं और २३ मई को पुरे देश के साथ यहाँ के रिजल्ट भी आने हैं.

हरियाणा लोकसभा चुनाव

पहले २०१४ के लोकसभा चुनावों का रिलज्ट देखें तो यहाँ बीजेपी को १० में से ७ सीटें मिली थी. इंडियन नेशनल कोंग्रेस को केवल एक सिट पर और ओम प्रकाश चौटाला के इंडियन नेशनल लोक दल (आईएनएलडी) को दो सीटें मिली थी. कोंग्रेस को तब सब से ज्यादा ८ सीटों का नुकशान हुआ था और बीजेपी को सब से ज्यादा ७ सीटों का फायदा हुआ था.

१२ मई के छठे फेज के चुनावों में हरियाणा की सभी १० सीटों पर चुनाव संपन्न हुए हैं जिसके एग्जिट पोल आ चुके हैं. फाइनल रिजल्ट २३ मई से आना चालु होंगे.

हरियाणा लोकसभा चुनाव के ओपिनियन पोल में फिर से एक बार नरेन्द्र मोदी की पार्टी बीजेपी को लीड मिलती हुई दिख रही हैं. हरियाणा की रोहतक सिट को छोड़ के सभी सीटों पर से भारतीय जनता पार्टी के लिए हकारात्मक वातावरण दिख रहा हैं और शायद सभी सिट पर बीजेपी ही जीतें. रोहतक सिट पर भी कोंग्रेस और बीजेपी के बिच में कड़ी टक्कर होने के आसार हैं.

सिट एग्जिट पोल में लीडिंग पार्टी
अम्बाला चोक बीजेपी
कुरुक्षेत्र बीजेपी
सिरसा बीजेपी
हिसार बीजेपी
करनाल बीजेपी
सोनीपत बीजेपी
रोहतक बीजेपी और कोंग्रेस के बिच में कड़ी टक्कर
भिवानी-महेंद्रगढ़ बीजेपी
गुडगाँव बीजेपी
फरीदाबाद बीजेपी

चलिए फिर आप २३ मई की सुबह से ही इस पेज के ऊपर चुनाव के रिजल्ट देख पायेंगे दोनों राज्यों के.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *