कर्नाटक २०१९ चुनाव शेड्यूल और रिजल्ट

लोकसभा सीटों की द्रष्टि से कर्नाटक भारत में सातवां सब से बड़ा स्टेट हैं. यहाँ पर कुल मिला के २८ लोकसभा सीटें हैं. और इस बार मुकाबला जेडीएस कोंग्रेस गठबंधन और एनडीए के बिच में हैं. वैसे एनडीए कर्नाटक में मुख्य रूप से बीजेपी के करिश्मा पर ही निर्भर हैं. पूर्व मुख्यमंत्री येदिरुप्पा इस बार कोई करिश्मा करें तो अच्छा हैं बीजेपी के लिए. क्यूंकि उसके दो बड़े राजनितिक विरोधी के गठबंधन कर लेने से उसकी सिट शेयरिंग पर काफी हद तक प्रभाव हो सकता हैं. आइयें समझें ऐसा क्यूँ?

गठबंधन बना बीजेपी का सरदर्द

आप २०१५ लोकसभा चुनावों के रिजल्ट में कर्नाटक की स्थिति देखें तो निचे मुजब सीटें और वोट प्रतिशत मिला था तीनो पार्टी को.

पार्टी कितनी सीटें जीती वोट प्रतिशत
बीजेपी १७ ४३%
कोंग्रेस ४०.८०%
जेडीएस ११%

तो ऐसा कुछ चित्र था २०१४ के चुनाव के रिजल्ट का. अब कोंग्रेस और जेडीएस का गठबंधन हैं. ऐसी स्थिति में यदि इस गठबंधन के १०% वोट का भी स्विंग हुआ तो बीजेपी को ४७-४८% वोट शेयर मिलेगा. लेकिन साथ में कोंग्रेस गठबंधन का शेयर भी दोनों के मिलने से ४६% तक होगा. ऐसे में बीजेपी की १७ में से कम से कम ६-७ सीटों का स्विंग कोंग्रेस की तरफ होना ही होना हैं. कुछ यही स्थिति बीजेपी के लिए उत्तर प्रदेश में भी हैं. शायद यही वजह हैं की बीजेपी ने ओड़िसा और पश्चिम बंगाल के चुनावों में इस बार ज्यादा फॉक्स किया हैं क्यूंकि उन्हें भी इन आंकड़ों का अंदाजा हैं.

कर्नाटक की एक बड़ी आबादी कृषिप्रधान हैं और खेती के विषयक मुद्दों का इफेक्ट जरुर से इलेक्शन पर होगा. शायद यही वजह हैं की प्रधान मंत्री की तरफ से फरवरी के महीने में ही किसान को पैसे के स्वरूप में मदद करने का कार्ड निकाला गया था. अब वो कार्ड हुकम का इक्का बनता हैं या फिर जोकर की तरह बिना कुछ किये वापस आता हैं वो तो आनेवाला वक्त ही बताएगा.

२०१४ में सिटवाइज स्थिति:

सिट जितनेवाले कैंडिडेट पार्टी
उडुपी-चिकमगलूर शोभा करंदलाजे बीजेपी
हासन एच डी देवेगोड़ा जेडीएस
दक्षिण कन्नड़ नलिन कुमार बीजेपी
चित्रदुर्गा बी एन चन्द्रप्पा कोंग्रेस
तुमकुर एस पी मुद्दाहनुमेगवडा कोंग्रेस
मांड्या सी एस पुत्ताराजू जेडीएस
मैसूर प्रताप सिन्हा बीजेपी
चामराजनगर आर ध्रुवनारायण कोंग्रेस
बेंगलुरु ग्रामीण डी के सुरेश कोंग्रेस
बेंगलुरु उत्तर डी वी सदानंदगवडा बीजेपी
बेंगलुरु मध्य पी सी मोहन बीजेपी
बेंगलुरु दक्षिण अनंत कुमार बीजेपी
चिक्काबल्लापुर वीरप्पा मोइली कोंग्रेस
कोलार के एच मुनियप्पा कोंग्रेस
चिक्कोडी प्रकाश हुक्केरी कोंग्रेस
बेलगांव सुरेश अंगाड़ी बीजेपी
बगलकोट पी सी गद्दीगोदर बीजेपी
बीजापुर रमेश जिगाजिनागी बीजेपी
गुलबर्गा मल्लिकार्जुन खडगे कोंग्रेस
बीदर भगवंत कुभा बीजेपी
रायचूर बी वी नायक कोंग्रेस
कोप्पल सागन्ना करडी बीजेपी
बेल्लारी बी श्रीरामुलु बीजेपी
हावेरी उडासी शिवकुमार बीजेपी
धारवाड़ा प्रहलाद जोशी बीजेपी
उत्तर कन्नड़ अनंतकुमार हेगड़े बीजेपी
दावणगेरे जी एम् सिद्देसवरा बीजेपी
शिमोगा बी एस येदुरुप्पा बीजेपी

२०१९ कर्नाटक इलेक्शन शेड्यूल

फेज सीटें मतदान की तारीख
उडुपी-चिकमगलूर, हासन, दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्गा, तुमकुर, मांड्या, मैसूर, चामराजनगर, बेंगलुरु ग्रामीण, बेंगलुरु उत्तर, बेंगलुरु मध्य, बेंगलुरु दक्षिण, चिक्काबल्लापुर, कोलार १८ अप्रेल
चिक्कोडी, बेलगांव, बगलकोट, बीजापुर, गुलबर्गा, बीदर, रायचूर, कोप्पल, बेल्लारी, हावेरी, धारवाड़ा, उत्तर कन्नड़, दावणगेरे, शिमोगा २३ अप्रेल

चुनाव के दुसरे और तीसरें चरण में कर्नाटक का इलेक्शन मिशन २०१९ समाप्त हो जाएगा. और रिजल्ट २३ मई को अनाउंस होंगे. आप यदि कर्नाटक की स्टेट बाय स्टेट का अपडेट रिजल्ट के दिन देखना चाहें तो अभी इस पेज को बुकमार्क करे. कर्नाटक लोकसभा चुनाव के रिजल्ट आप को इसी पेज के ऊपर दिखाए जायेंगे.

अपडेट:

फेज २ और ३ में कर्नाटक की सभी २८ सीटों के ऊपर लोकसभा चुनाव की मतदान प्रक्रिया पूरी हो चुकी हैं. विधानसभा में कोंग्रेस अलायन्स की आसान जित की वजह से टीम राहुल गांधी और जेडीएस का खेमा भी इस बार अच्छे प्रदर्शन को ले के आश्वस्त सा हैं. उधर बीजेपी का खेमा भी बी एस येदुरुप्पा के जादुई करिश्में का फिर से एक बार वेट कर रहा हैं. ऐसे में २३ मई को इस स्टेट के चुनाव रिजल्ट देखना भी बड़ा ही दिलचस्प होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *