तमिलनाडु का चुनाव शेड्यूल और रिजल्ट

तमिलनाडू 2019 इलेक्शन लाइव रिजल्ट

लाइव काउंटिंग में अभी तमिलनाडु में कौन सी पार्टी कितनी लीड कर रही हैं.

पार्टी कितनी सीटें लीड में
डीएमके+ 12
एआईएडीएमके+ 1
अन्य 0

तमिलनाडु साउथ इंडिया का सब से बड़ा स्टेट हैं यदि हम लोकसभा सिट के लिहाज से देखें तो. कुल मिला के ३९ लोकसभा सांसद इस राज्य से चुन के संसद में प्रतिनिधित्व करते हैं इस राज्य का. वैसे इस राज्य की सब से बड़ी खूबी यहाँ जनता के बदलते हुए मूड और यहाँ के मतदारों की पार्टी के प्रत्ये वफादारी को ले के भी हैं.

हमने उत्तर भारत या फिर गुजरात राजस्थान में कभी ये नहीं सुना की अपना नेता हार गया इसलिए ख़ुदकुशी कर ली जाए. लेकिन तमिलनाडु के इतिहास में ये एक नहीं कई दफा हुआ हैं. चाहे वो अम्मा जयललिता के हारने पर हो या फिर सुप्रीम कोर्ट से उन्हें सजा मिलने पर हो. बहरहाल अब अम्मा स्वर्गवासी हो गई है और डीएमके के मुखिया एम् करूणानिधि भी पिछले साल २०१८ के अगस्त महीने में परलोक सिधार गए हैं. ये दोनों नेतोओने अपनी अपनी पकड अपने वफादार मतदातओमे बहुत मजबूती रखी हुई थी. अब ये कुछ दशको के बाद में पहला मौका हैं की इन दोनों नेता के बिना तमिलनाडु में चुनाव हो रहे हैं.

तो इस बार ये देखना हैं की जनता अपने मुख्य पार्टी नेता के मरने के बाद क्या करती हैं? क्या उभरती हुई जवान पीढ़ी के नेता अपने मतगण को संभाल पायेंगे? क्या शिक्षा के मामले में उज्ज्वल प्रतिशत रखनेवाले इस स्टेट के जवान फर्स्ट टाइम वोटर भी इतने भावुक होंगे की अपनी पार्टी के लिए जान दे दें?

भारतीय जनता पार्टी ने एआईएडीएमके से करीबी जयललिता के निधन के बाद से ही बना ली हैं. वैसे जयललिता खुद भी कई दफा एनडीए सरकार की सपोर्टर रही हैं. नोट्बंदी, जीएसटी जैसे मुख्य मुद्दों पर ही तमिलनाडु का २०१९ का लोकसभा चुनाव होगा? या फिर बीजेपी ने यहाँ के लोगों को जयललिता के जैसे ही टीवी फ्री में देने का वायदा कर रखा हैं? चलिए ये तो वक्त ही बतायेगा की क्या होता हैं!

२०१४ तमिलनाडु चुनाव रिजल्ट

२०१४ के चुनावों में जयललिता की एआईएडीएमके ने यहाँ दूसरी सब पार्टी के सूपड़ें साफ़ कर दिए थे. इस पार्टी ने ३९ में से ३७ सिट पर जित का परचम लहरा के पुरे राज्य के मुकाबले को अपनी फेवर में कर लिया था. शायद यही वजह रही हैं की चाणक्य अमित शाह ने इस पार्टी से इलेक्शन से बहुत पहले ही नजदीकी बना ली! २०१४ में सिट वाइज जीती हुई पार्टी और सांसद का लिस्ट निचे दिया हुआ हैं:

सिट जितनेवाले कैंडिडेट पार्टी
तिरुवल्लूर पी वेणुगोपाल एआईएडीएमके
चेन्नई नॉर्थ टी जी वेंकटेशबाबु एआईएडीएमके
चेन्नई साउथ जे जयवर्दन एआईएडीएमके
चेन्नई सेंट्रल एस आर विजयकुमार एआईएडीएमके
श्रीपेरंबदुर के एन रामचद्रन एआईएडीएमके
कांचीपुरम के मारागाथम एआईएडीएमके
कुडालोर ए अरुणमोजीथेवान एआईएडीएमके
तिरुनेलवेली के आर पी प्रभाकरन एआईएडीएमके
कन्याकुमारी पों राधाकृष्णन बीजेपी
थूथूकुडी जेयासिंग नेत्तेरजी एआईएडीएमके
टेनकासी एम वासंथी एआईएडीएमके
विरुधुनगर टी राधाकृष्णन एआईएडीएमके
मायिलादुथराई आर के भारतीमोहन एआईएडीएमके
नागापट्टिनम के गोपाल एआईएडीएमके
थंजावुर के परशुरामन एआईएडीएमके
शिवगंगा पी आर सेंथिलनाथन एआईएडीएमके
मदुरई आर गोपालकृष्णन एआईएडीएमके
थेनी आर पार्थीपन एआईएडीएमके
रमनाथापुरम ए अनवरराझा एआईएडीएमके
अराकोनम जी हरी एआईएडीएमके
कृष्णागिरी के अशोककुमार एआईएडीएमके
धर्मपुरी अनबूमानी रामाद्दोस पीएमके
तिरुवन्नामलाई आर वानारोजा एआईएडीएमके
अरानी वी एलूमलाई एआईएडीएमके
विलुपुरम एस राजेंद्रन एआईएडीएमके
कल्लाकुरिची के कामराज एआईएडीएमके
सलेम वी पन्नेरसेलवम एआईएडीएमके
नमक्कल पी आर सुन्दरम एआईएडीएमके
इरोड एस. सेल्वाकुमार चिन्नयन एआईएडीएमके
कोयम्बटूर पी नागराजन एआईएडीएमके
तिरुप्पुर वी सत्यमबा एआईएडीएमके
डिंडीगुल एम उद्यकुमार एआईएडीएमके
तिरुचिरापल्ली पी कुमार एआईएडीएमके
पेरांबलूर आर पी मारुथाराजा एआईएडीएमके
नीलगिरी सी गोपालकृष्णा एआईएडीएमके
पोलाची सी महेन्द्रन एआईएडीएमके
करुर एम थाम्बीदुराई एआईएडीएमके
चिदंबरम एम चन्द्रकाशी एआईएडीएमके

२०१९ चुनाव शेड्यूल

२०१९ के लोकसभा चुनावों में तमिलनाडु की सभी ३९ सीटों पर दुसरे फेज में मतदान होना था. आज १८ अप्रेल २०१९ को सभी सीटों के लिए मतदान था. लेकिन १२ करोड़ केश जब्त होने की वजह से राष्ट्रपति ने वेल्लोर सिट के चुनाव हाल स्थगित किये हुआ हैं. इसलिए ३९ की बजाय आज सिर्फ ३८ सीटों पर ही मतदान होगा.

फेज सीटें मतदान की तारीख
तिरुवल्लूर, चेन्नई नॉर्थ, चेन्नई साउथ, चेन्नई सेंट्रल, श्रीपेरंबदुर, कांचीपुरम, अराकोनम, कृष्णागिरी, धर्मपुरी, तिरुवन्नामलाई, अरानी, विलुपुरम, कल्लाकुरिची, सलेम, नमक्कल, इरोड, तिरुप्पुर, नीलगिरी, कोयम्बटूर,पोलाची, डिंडीगुल, करुर, तिरुचिरापल्ली, पेरांबलूर, कुडालोर, चिदंबरम, मायिलादुथराई, नागापट्टिनम, थंजावुर, शिवगंगा, मदुरई, थेनी, विरुधुनगर, रमनाथापुरम, थूथूकुडी, टेनकासी, तिरुनेलवेली, कन्याकुमारी १८ अप्रेल २०१९

चलिए अभी के लिए इतना ही, आशा हैं की तमिलनाडु में आज ३८ सीट्स के ऊपर सही तरह से और एकदम शान्ति से मतदान हो जाएगा. और हम इसी पेज के ऊपर आप को २०१९ चुनाव के तमिलनाडु के रिजल्ट भी दिखाएँगे.

अपडेट:

१८ अप्रेल २०१९ को तमिलनाडू की सभी ३९ सीटों पर मतदान होना था लेकिन वेल्लोर सिट पर के चुनाव स्थगित हुए हैं और उसकी डेट अभी तक रिलीज नहीं हुई हैं.

चुनाव के सर्वे पर से फिलहाल तो डीएमके बाजी मारती हुई दिख रही हैं. (इंग्लिश आर्टिकल की लिंकस, यहाँ और यहाँ पढ़े). डीएमके के इस दीखती हुई इस जित की वजह सेंट्रल पोलिटिक्स हैं. एआईए डीएमके एनडी के साथ हैं और हाल की एनडी गवर्नमेंट के काम से अधिकतर तमिलनाडू मतदार खुश नहीं हैं. चलिए लेकिन अभी ये सब उतना सटीक भी नहीं हैं और मतदार का मन मत कुटीर में जा के क्या हुआ वो तो कोई नहीं कल सकता हैं. आप और हम २३ मई को इसी पेज पर तमिलनाडू के डिटेल चुनाव रिजल्ट देखेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *